चाय सेहत के लिये हानिकारक- होने वाली बीमारियाँ

चाय तो मानो आज के जीवन का अहम हिस्सा हो गयी है, लोग बिना चाय के रह ही नहीं पाते हैं, दुख हो तो चाय, सुख हो तो चाय, खुशी में चाय, गम में चाय, गर्मी में चाय, बरसात में चाय और सर्दी में तो चाय बनती ही है।

पर क्या आपको पता है चाय पीने से आपको किन किन बीमारियों का सामना करना पड़ता है।

लोगो को चाय से BP ,सुगर ,हार्ट की बीमारी, एसिडिटी, अल्सर जैसी गंभीर बीमारी है फिर भी उनकी चाय की लत नहीं छुट्टी छूटती I

आज आपको 11 साइंटिफिक रीजन देता हूं की क्यों ज्यादा चाय नहीं पीनी चाहिए I

1) चाय में  कैफीन की मात्रा ज्यादा होती है जो एसिड को ट्रिगर करती है, जिसकी वजह से पेट में गैस बनती है। कुछ भी पचाना मुश्किल हो जाता है।

2) ज्यादा चाय पीने से आयरन की कमी होने लगती है शरीर में. क्योंकि, चाय में मौजूद टैनिन आपके पाचन तंत्र में आयरन के आवशोषण पर बुरा असर डालता हैI

खासकर हमारे देश में जहां आधे से ज्यादा लोग खासकर महिलाओं और बच्चे में खून की कमी होती हैं I

3) दांतों से जुड़ी परेशानी हो सकती है. ज्यादा चाय पीने से दांत पीले पड़ सकते हैं और कैविटी की भी समस्या शुरू हो सकती हैI

4) चाय में कैफीन और निकोटीन दोनों होते हैं, यह हमारे शरीर से कैल्शियम को बाहर निकाल देते हैं। इससे हड्डियां कमजोर होने लगती हैं और कम उम्र में ही जोड़ों का दर्द हो सकता है।

5)  ज्यादा चाय पीने से आपको नींद कम आती है। नींद पूरी न होने के कारण आपको तनाव, स्किन प्रॉब्लम जैसी कई दिक्कतों का सामना करना पड़ता है।

6) चाय के सेवन से डिहाइड्रेशन की समस्या भी हो सकती हैं, क्योंकि चाय में मौजूद कैफीन शरीर से पानी को सोखता है.  इसी वजह से शरीर में वॉटर का लेवल लो होता है. आपने देखा होगा चाय पीने के बाद पेशाब बार-बार आता है I

7) चाय ज्यादा पीने से कोलेस्ट्रॉल और सैचुरेटेड फैट बढ़ता है, जिससे आर्टरी सिकुड़ जाती है और ब्लड प्रेशर का लेवल बढ़ सकता है।

8) चाय का ज्यादा सेवन करने से आपको घबराहट की समस्या हो सकती है। दरअसल चाय में टैनिन पाया जाता है, जो आपके परेशानी का कारण बनता है।

9) अगर आप एंटीबॉयटिक दवाओं और हार्ट की दवाई का सेवन करते हैं, तो ऐसे में चाय पीने से बचें। ये आपके दवाईयों के असर को प्रभावित  कर सकती है।

10) यह कुछ हद तक प्रेगनेंसी को भी प्रभावित करती हैं।

11) अधिक मात्रा में चाय के सेवन से बॉडी हारमोंस असंतुलित हो जाते हैं, जिससे एक्ने और पिंपल जैसी समस्याएं होती है।

फिर भी अगर आप चाय छोड़ नहीं सकते तो उसको कम जरूर कर दीजिये जिससे कि होने वाली गंभीर बीमारियों से बचा जा सके।

Leave a Comment