Sultanpur Durga Puja-सुलतानपुर दुर्गा पूजा अपने मे ही अद्भुत और सम्पूर्ण है।

सुलतानपुर उत्तर प्रदेश ज़िले में पड़ने वाला शहर है। सुलतानपुर का दुर्गा पूजा बहुत ही प्रसिद्ध है। यहाँ का दुर्गा पूजा कोलकत्ता के बाद पूरे भारत मे दूसरे स्थान पर है। 37 साल से यह परम्परा चलती आ रही है। यहाँ पर बहुत ही भव्य पंडाल सजाये जाते है जो देखने मे बहुत ही आकर्षक होते है जिनकी संरचना बिल्कुल भव्य मंदिरों के समान होती है। यहाँ पर सजने वाली माता की मूर्तियां बहुत ही सुंदर होती है। सुलतानपुर में दुर्गा पूजा का आयोजन दशहरे वाले दिन से शुरू होता है। इस दिन सुलतानपुर लखनऊ मार्ग पर पड़ने वाले ओवरब्रिज के पास स्थित रामलीला मैदान में रावण दहन होता है उसके बाद दुर्गा पूजा का आयोजन शुरू हो जाता है।
यहाँ तरह तरह के पंडाल देखने को मिलते है तथा यहाँ पर सजने वाली मूर्ति बहुत ही भव्य होती है।



नैना माता की मूर्ति जो कि रुद्र नगर में सजती है वहाँ बहुत भीड़ होती है क्योंकि वहाँ गुफा के अंदर ठंडे पानी मे माता की मूर्ति होती है जो कि अपने आप मे बहुत ही सुंदर और भव्य होती है।


काली माता की मूर्ति बाटा गली में सजती है जो कि बहुत ही आकर्षक होती है।
पूरे दुर्गा पूजा के समय सुलतानपुर में अनेक जगह भंडारा का आयोजन किया जाता है।
यहाँ का राम भरत मिलाप बहुत ही प्रसिद्ध है।
पूरे दुर्गा पूजा यहाँ पर जागरण होता है।

विसर्जन वाले दिन मुर्तिया एक स्थान पर एकत्रित होती है वहाँ से सभी मुर्तिया चौक होते हुये रुद्र नगर से सीता कुंड जाती है फिर वहाँ गोमती नदी में विसर्जित की जाती हैं।

सुलतानपुर का दुर्गा पूजा बहुत ही अच्छा होता है। पर इस बार कोरोना के चलते सुलतानपुर 37 साल बाद दुर्गा पूजा नहीं मना पा रहा है।

ये तो स्पष्ट रूप से दिख रहा है कि कोरोना से पूरा विश्व परेशान है किसी ने कभी नहीं सोचा था कि कोई ऐसी बीमारी आयेगी जिससे पूरा मानव जीवन तहस नहस हो जायेगा।
कोरोना ने हर देश को उसकी सही स्थिति से अवगत करा दिया, अमेरिका जैसे देश की हालत ऐसी खराब हो गयी है तो किसी और देश के बारे में क्या कहा जाए।
स्पेन, ब्राज़ील, रूस सब इस बीमारी के चंगुल में फँस चुके हैं और चीन आराम से अपनी अर्थव्यवस्था को चला रहा है क्योंकि उसी मंशा ही यही थी, उसने पूरे विश्व को इस बीमारी में उलझा कर अपनी अर्थव्यवस्था को पटरी पर ले आया है, कोरोना जब अभी इतना खतरनाक हो रहा है तो आगे कितना खतरनाक रूप ले सकता है इसकी तो कल्पना भी नहीं कि जा सकती क्योकि हर वैज्ञानिक के दावे को कोरोना ने गलत साबित कर दिया है

कोरोना के मामले जिस तरह बढ़ रहे हैं उसको देख कर ऐसा लग रहा है कि जल्द ही भारत कोरोना के मामले में पहले स्थान पर आ जायेगा, जिस तरह से लॉकडाउन लगा फिर उसके बाद प्रवासी मज़दूरों को वापस भेजा जाने लगा उससे तो मामले तेज़ी के साथ बढ़ने लगे, कोरोना को नियंत्रित करना अब बिल्कुल भी संभव नहीं है क्योकि अभी तक इसकी कोई भी वैक्सीन बनी नहीं है और भारत की जनसंख्या की बात की जाए तो ये बहुत ही ज्यादा है।
अब सिर्फ एक ही रास्ता है हम सब के आगे की हमे खुद से अपने आप को बचाना होगा क्योंकि अब सरकार ने भी अपने हाथ खड़े कर दिए हैं एक बात आप याद रखियेगा की सरकार के लिए आप सिर्फ एक नम्बर रहेंगे पर अपनी फैमिली के लिए आप पूरी दुनियां हैं इसलिए अब सरकार के भरोसे मत बैठिये खुद से सचेत रहें।

घर से बाहर निकलते ही मास्क लगायें, सोशल डिस्टनसिंग का पूरा ध्यान रखिये, पानी अधिक पीजिये, खट्टी चीज़ों का अधिक सेवन कीजिए, हो सके तो गर्म पानी का भी सेवन करे क्योकि जागरूकता ही अब इस खतरनाक बीमारी से लोगो को बचा सकती है

“सुरक्षित रहें तथा अपना और अपने परिवार का ध्यान रखें”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *